राहुल गांधी ने कहा- ऐप से डेटा सुरक्षा और निजता को लेकर चिंता, सरकार लोगों की मर्जी के बिना उन्हें ट्रैक करने के लिए डर का फायदा न उठाए https://ift.tt/3bSCz5v

कांग्रेस ने शनिवार को आरोग्य सेतु ऐप पर केंद्र सरकार की आलोचना की। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को ट्वीट किया कि यह ऐप एक जटिल निगरानी प्रणाली है। इससे जुड़े कामों के लिए प्राइवेट ऑपरेटर को आउटसोर्स किया गया है। इस पर कोई संस्था नजर नहीं रख रही। ऐसे में इससे डेटा सुरक्षा और निजता को लेकर गंभीर चिंता है। तकनीक हमे सुरक्षित रख सकते हैं, लेकिन लोगों को उनकी मर्जी के बिना ट्रैक करने के लिए कोरोना की डर का फायदा नहीं उठाया जा सकता।
इस ऐप को सरकार ने अप्रैल में लॉन्च किया था। लॉन्च करते वक्त सरकार ने कहा था कि इसका अपनी मर्जी से इस्तेमाल किया जा सकेगा। हालांकि, अब सरकार ने इसे सभी सरकारी और प्राइवेट कर्मचारियों के लिए जरूरी कर दिया है। अगर किसी प्राइवेट कर्मचारी के मोबाइल में यह ऐप नहीं पाया जाएगा तो उसकी कंपनी के अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी। हालांकि घर से काम करने वालों को इसे डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी।

ऐप लोगों की रक्षा करने वाला एक शक्तिशाली साथी: प्रसाद

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी ऐप पर किए गए सवाल का जवाब दिया। उन्होंने ट‌्वीट किया, ‘‘हर दिन एक नया झूठ। यह ऐप लोगों की रक्षा करने वाला एक शक्तिशाली साथी है। इसकी डेटा सुरक्षा की प्रणाली मजबूत है। जो लोग अपनी पूरी जिंदगी खुद ही सर्विलांस करने में शामिल रहे वे नहीं समझ सकते कि अच्छाई के लिए तकनीक का फायदा कैसे उठाया जा सकता है।’’

नीति आयोग ने कहा यह ऐप सुरक्षित

नीति आयोग ने ऐप में जीपीएस तकनीक के इस्तेमाल पर बचाव किया है।आयोग ने कहा है कि जीपीएस का इस्तेमाल करने से नए हॉटस्पॉट का पता लगाने में मदद मिलती है।राहुल से पहले भी कुछ विशेषज्ञों ने इस ऐप में निजता से समझौता किए जाने की बात कही थी।इसमें जीपीएस आधारित डेटा लोकेशन का इस्तेमाल चिंता की बात है। ऐप को जरूरत से ज्यादा डेटा चाहिए। इसके साथ गुणवत्ता भी दूसरे देशों के कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग एप्प की तुलना में कम है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Congress: Rahul Gandhi says, Aarogya Setu A Sophisticated Surveillance System


from Dainik Bhaskar /national/news/rahul-gandhi-says-aarogya-setu-a-sophisticated-surveillance-system-127265754.html

Post a Comment

0 Comments