हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की 11.45 करोड़ टैबलेट के ऑर्डर केंद्र सरकार ने दो घरेलू कंपनियों को दिए, अब तक 6.64 करोड़ मिली, बाकी 16 मई तक मिलेंगी https://ift.tt/35r8JCw

केंद्र सरकार ने दो घरेलू कंपनियों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा की11.45 करोड़ टैबलेट का आर्डर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए इसकी खरीदारी सरकारी कंपनी हिंदुस्तान लेटेक्स लिमिटेड (एचएलएल) लाइफकेयर करेगी। यह कंपनी दवा और स्वास्थ्य सुविधाओं से जुड़े सामान का उत्पादन करती है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की। मंत्रालय के मुताबिक, दो भारतीय कंपनियों- आईपीसीए और जायडस कैडिला को यह ऑर्डर दिया गया है। अब तक 6.64करोड़ टैबलेट मिल गई हैंऔर बाकी 16 मई तक मिल जाएंगी।

अधिकारियों के मुताबिक, 4.3 करोड़ टैबलेट राज्यों में बांट दी गई हैं जबकि बाकी केंद्र और राज्य के बफर स्टॉक में रखी गई हैं। कुछ राज्यों ने सीधे कंपनी से भी 3.8 करोड़ टैबलेट खरीदी हैं।ऐसे में राज्यों के पास मौजूदा समय में 10.44 करोड़ हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की टैबलेट्स मौजूद हैं।

कुछ पाबंदियों के साथ इस्तेमाल की जा सकती है दवा

दरअसल, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन मलेरिया की दवा है। हालांकि, कोरोना के लिए गठित राष्ट्रीय टास्क फोर्स ने प्रोफीलैक्सिस के तौर पर इसके इस्तेमाल की सिफारिश की है। टास्कफोर्स ने कहा कि यह कोरोना की दवा नहीं है। प्रोटोकॉल के तहत इसके इस्तेमाल का सुझाव दिया गया है। खासतौर पर संक्रमितों के इलाज में जुटे स्वास्थ्यकर्मियों को यह दी जा सकती है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) ने आपातकालीन स्थिति में कुछ पांबदियों के साथ इसके इस्तेमाल को मंजूरी दी है। 12 साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को यह दवा नहीं दी जा सकती। रेटिनोपैथी या इस दवा के प्रति संवेदनशील मरीजों पर भी इसका इस्तेमाल नहीं हो सकता।

तीन तरह के लोगों पर हो सकता है इस्तेमाल

  1. ऐसे स्वास्थ्यकर्मी जिनमें लक्षण नहीं है, लेकिन वे कोरोना के संदिग्ध या संक्रमित मरीजों के इलाज या स्वास्थ्य सुरक्षा में लगे हैं।
  2. ऐसे लोग जो लैब से संक्रमित होने की पुष्टि वाले व्यक्तियों के संपर्क में आए हैं और उनमें कोई लक्षण नजर नहीं आ रहे।
  3. कोरोना से संक्रमित ऐसे लोग हैं, जिन्हें गंभीर बीमारी है और उन्हें आईसीयू में रखने की जरूरत है। यह दवा सिर्फ डॉक्टरों की देखरेख में ही दी जा सकती है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
दिल्ली में शनिवार को महिला का नैसल स्वैब लेते स्वास्थ्यकर्मी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि संक्रमितों के इलाज में लगे स्वास्थ्यकर्मियों पर हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा का इस्तेमाल हो सकता है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2WnmsXf

Post a Comment

0 Comments