फेस मास्क नहीं लगाने पर 200 रुपए और शादी में 50 से ज्यादा मेहमान बुलाने पर 10 हजार रुपए जुर्माना https://ift.tt/2YprNj8

राजस्थान में शनिवार को कोरोना संक्रमितों के संख्या बढ़कर 2772 हो गई है। इनमें प्रदेश में कोरोना से अब तक68 लोगों ने जान गंवाई दी है। जिनमेंसबसे ज्यादा 39 मौत जयपुर में हुई है। इस बीच राज्य सरकार ने लॉकडाउन 3.0 की शुरुआत से पहलेशनिवार रात को एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया। जिसमें साफ कहा गया है कि किसी भी व्यक्ति ने सार्वजिनक या कार्य स्थल पर फेस मास्क या फेस कवर (नाक व मुंह को अच्छे तरीके से ढकना) नहीं पहना तो 200 रुपए का जुर्माना किया जाएगा। इसी तरह, दुकानदार द्वारा फेस मास्क नहीं पहनेकिसी व्यक्ति को या खुद फेस मास्क नहीं पहना होकर वस्तु लेने देने पर 500 रुपए का जुर्माना किया जाएगा।

एसीएस गृह द्वारा जारी आदेशों में कहा गया है कि को भी व्यक्ति किसी भी पान, तंबाकू, गुटखा व अन्य गैर तंबाकू वस्तु को चबाने के बाद यदि सार्वजनिक स्थान पर थूकता है तो200 रुपए का जुर्माना किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थान पर शराब का सेवन करता हुआ पाया जाने पर 500 रुपए का जुर्माना भरना होगा। वहीं, सार्वजनिक स्थल पर पान, गुटखा या तंबाकू का सेवन करता पाए जाने पर 200 रुपए का जुर्माना देना होगा।

सार्वजनिक स्थान पर 6 फीट की दूरी बनाकर नहीं रखने व बिना इजाजत शादीपर भी जुर्माना

आदेशों में कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थान पर सामाजिक दूरी यानी दूसरे व्यक्ति से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाकर नहीं रखता है तो ऐसे व्यक्ति को 100 रुपए का जुर्माना देना होगा। इसी तरह, बिना सूचना के शादी से संबंधित कोई समारोह आयोजित करने या इकट्‌ठा होने पर अथवा मजिस्ट्रेट या डिवीजनल मजिस्ट्रेट को लिखना या सामाजिक दूरियां बनाकर नहीं रखने पर 5000 रुपए का जुर्माना भरना होगा। इसी तरह, विवाह संबंधी किसी भी समारोह का आयोजन और 50 से ज्यादा मेहमानों के होने पर 10 हजार रुपए का जुर्माना देना होगा।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
जयपुर में कोरोना संक्रमण की स्क्रीनिंग के लिए मेडीकल टीमें डोर टू डोर जा रही है। इस दौरान मेडिकल टीम के सुरक्षा के मापकों का खुद भी ध्यान रख रही है।


from Dainik Bhaskar /national/news/200-rupees-fine-for-not-applying-face-mask-and-10-thousand-rupees-for-calling-more-than-50-guests-at-the-wedding-127266122.html

Post a Comment

0 Comments