श्रीनगर से उड़ान भरने के बाद वायुसेना के विमान सुबह 10:15 बजे दिल्ली में नजर आएंगे, देशभर में हेलिकॉप्टर अस्पतालों पर फूल बरसाएंगे https://ift.tt/3daVhWh

आज सुबह जब आप आसमान को निहारें, तो हो सकता है कि आपको महज 500 से 1000 मीटर की ऊंचाई पर उड़ते फाइटर प्लेन नजर आएं। नौ फाइटर प्लेन और तीन ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट इंडियन एयरफोर्स के अब तक के सबसे लंबे फ्लाई पास्ट का हिस्सा होंगे। यह फ्लाई पास्ट उत्तर में श्रीनगर से दक्षिण में कोयंबटूर तक 2570 किमी और पूरब में गुवाहाटी से पश्चिम में अहमदाबाद तक 1966 किमी की हवाई दूरी तय करेगा। कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में शामिल डॉक्टरों, मेडिकल स्टाफ, सफाई से जुड़े लोगों और पुलिस के सम्मान में यह किया जा रहा है।

यह पहला मौका है, जब तीनों सेनाएं वायरस का सामना कर रहे वॉरियर्स के सम्मान के लिए आगे आई हैं। देश के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया था।

सुबह 9 बजे से हेलिकॉप्टरों का एयर सैल्यूट
सुबह 9 बजे सेना के हेलिकॉप्टर दिल्ली में पुलिस वॉर मेमोरियल पर फूल बरसाएंगे। सुबह 10 से 10:30 बजे के बीच देशभर में कोरोना के अस्पतालों पर भी आर्मी, एयरफोर्स और नेवी के हेलिकॉप्टरों के जरिए फूल बरसाए जाएंगे। इनमें दिल्ली का एम्स, दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल, जीटीबी अस्पताल, लोकनायक अस्पताल, राम मनोहर लोहिया अस्पताल, सफदरजंग अस्पताल, गंगाराम अस्पताल, बाबा साहेब अंबेडकर अस्पताल, मैक्स साकेत, रोहिणी अस्पताल, अपाेलो इंद्रप्रस्थ और आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रैफरल शामिल है।

अस्पतालों के बाहर मिलिट्री बैंड
सुबह 10 से 10:30 बजे के बीच देशभर में कोरोना मरीजों के लिए तय अलग-अलग अस्पतालों के बाहर मिलिट्री बैंड देशभक्ति की धुनें बजाएंगे। यह डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ के सम्मान में होगा।

फ्लाई पास्ट में ये विमान शामिल
सुखोई 30, मिग 29 और जगुआर फाइटर प्लेन एयर सैल्यूट में हिस्सा लेंगे। सी-130जे सुपर हरक्यूलिसट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भी शामिल होंगे। यह ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट 10 से 12 घंटे उड़ान भर सकता है। एक दिन की प्रैक्टिस में पहली बार फ्लाय पास्ट हो रहा है। अमेरिका ने न्यूयॉर्क में कोरोना वॉरियर्स के सम्मान में ही कुछ दिन पहले एक फ्लाय पास्ट किया था, जिसके लिए एक महीने प्रैक्टिस की थी।

फाइटर प्लेन सभी शहरों की विधानसभा के ऊपर से गुजरेंगे

  • दिल्ली और मुंबई के अलावा सभी जगहों पर स्टेट असेंबली के ऊपर यह फ्लाय पास्ट होगा।
  • दिल्ली में सुबह 10.15 बजे से 10.30 बजे तक।
  • मुंबई में 10.30 बजे मरीन ड्राइव पर।
  • जयपुर में 10.30 बजे।
  • गुवाहाटी 10.30 बजे।
  • अहमदाबाद में 11.25 बजे।
  • पटना 11.37 बजे।
  • लखनऊ 12.20 बजे।

श्रीनगर के बाद चंडीगढ़, फिर दिल्ली, जयपुर और भोपाल पहुंचेगा ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट
ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट सी-130 की श्रीनगर की डल झील के ऊपर से सुबह 7.25 बजे शुरुआत होगी। 8.55 बजे ये चंडीगढ़ के सुकना लेक पहुंचेगा, 10.15 पर दिल्ली में राजपथ, 10.49 बजे जयपुर के जहाज महल होते हुए यह 11.51 पर भोपाल में बड़ा तालाब आएगा। फिर 13.22 पर मुंबई के मरीन ड्राइव, 14.40 हैदराबाद के हुसैनसागर लेक से होते हुए 15.46 पर बेंगलुरु के विधानसौदा और फिर 16.55 पर कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक होते हुए तिरुवनंतपुरम सेक्रेटरिएट शाम 5.11 मिनट पर और फिर सुलूर कोयंबटूर पर 5.55 पर फ्लाय पास्ट खत्म होगी।

नौसेना के जहाजों पर रोशनी होगी
रविवार शाम 7:30 से रात 11:59 बजे के बीच मुंबई के गेट ऑफ इंडिया के नजदीक तैनात नौसेना के पांच जहाजों पर रोशनी की जाएगी। नौसेना की पश्चिमी कमान के इन जहाजों पर ‘इंडिया सैल्यूट्स कोरोना वॉरियर्स’ लिखे बैनर नजर आएंगे। शाम 7:30 बजे साइरन बजेगा और आतिशबाजी दिखेगी। ऐसा ही नजारा विशाखापट्‌टनम, पोरबंदर, कारवार, चेन्नई, कोच्चि और पोर्ट ब्लेयर में तैनात जंगी जहाजों पर भी नजर आएगा। पोरबंदर, रत्नागिरी, गोवा, पोर्ट ब्लेयर जैसी 24 अलग-अलग जगहों पर कोस्ट गार्ड के जहाजों पर भी रोशनी की जाएगी।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट सी-130जे सुपर हरक्यूलिस। ये एयरक्राफ्ट रविवार को हो रहे फ्लाई पास्ट में शामिल हैं। शनिवार को इनकी भी प्रैक्टिस हुई। ये एक बार में 10 से 12 घंटे उड़ान भर सकते हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2KQFSyj

Post a Comment

0 Comments